What Is Internet In Hindi || इंटरनेट हिंदी

What Is Internet In Hindi || इंटरनेट हिंदी






हम सभी इस दिन इंटरनेट का उपयोग करते हैं, लेकिन हम में से कुछ लोग यह नहीं जानते हैं कि "इंटरनेट का वास्तविक अर्थ क्या है"।
ठीक है, तो हमें बताएं।


Internet:



What Is Internet In Hindi || इंटरनेट हिंदी

Image Source: Unsplash




What Is Internet In Hindi || इंटरनेट हिंदी


इंटरनेट एक अंतर्राष्ट्रीय रूप से जुड़ा सिस्टम फ्रेमवर्क है जो विभिन्न प्रकार के मीडिया के माध्यम से सूचना प्रसारित करने के लिए टीसीपी / आईपी का उपयोग करता है। इंटरनेट दुनिया भर के ट्रेडों की एक प्रणाली है - जिसमें निजी, खुला, व्यवसाय, शैक्षिक और सरकारी सिस्टम शामिल हैं - निर्देशित, दूरस्थ और फाइबर-ऑप्टिक अग्रिमों से जुड़ा हुआ है।

पीसी सिस्टम के साथ शक्तिशाली, दोष सहिष्णु पत्राचार के निर्माण के लिए 1960 के दशक के दौरान संयुक्त राज्य के केंद्रीय प्रशासन द्वारा अधिकृत करने के लिए इंटरनेट का कारण वापस जाना।


यह भी पढ़ें,

क्या है एक Sitemap
Best Adsense Alternatives


Who Created or Invented The Internet?
(इंटरनेट का निर्माण या आविष्कार किसने किया?)

ठीक है, इंटरनेट एक छोटी चीज नहीं है जिसे एक व्यक्ति एक रात में बना सकता है।इसलिए इसे बनाने में बहुत समय लगा, जिसे हम आज उपयोग करते हैं।
कई लोग और संगठन विशाल इंटरनेट के निर्माण की प्रक्रिया में शामिल थे।

इंटरनेट को विकसित करने की प्रक्रिया में कुछ उल्लेखनीय लोग थे और वे थे Bob Kahn (TCP/IP), Vint Cerf (TCP/IP & Internet Society), And Tim Lee (WWW).


कंप्यूटर वैज्ञानिक विंटन सेर्फ़ और बॉब कहन को इंटरनेट संचार प्रोटोकॉल को डिजाइन करने का श्रेय दिया जाता है जिसका हम आज उपयोग करते हैं और जिस ढांचे को इंटरनेट कहा जाता है।

इंटरनेट का प्राथमिक कार्यात्मक मॉडल 1960 के दशक के अंत में ARPANET, या उन्नत अनुसंधान परियोजनाओं एजेंसी नेटवर्क के निर्माण के साथ आया था। शुरू में रक्षा शाखा द्वारा वित्तपोषित, ARPANET ने बंडल का उपयोग करके विभिन्न पीसी को एकान्त प्रणाली पर पहुंचाने में सक्षम किया।

 शोधकर्ताओं ने रॉबर्ट काह्न और विंटन सेर्फ़ ने ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल और इंटरनेट प्रोटोकॉल या टीसीपी / आईपी के निर्माण के बाद 1970 के दशक के दौरान विकास को जारी रखा, एक पत्राचार प्रदर्शित करता है कि विभिन्न प्रणालियों के बीच कैसे सूचना प्रसारित की जा सकती है, इसके लिए मॉडल सेट करते हैं। ARPANET ने 1 जनवरी, 1983 को TCP / IP को अपनाया और उस बिंदु से विश्लेषकों ने "सिस्टम ऑफ़ सिस्टम" को इकट्ठा करना शुरू किया, जो उन्नत इंटरनेट में बदल गया।

उस बिंदु पर ऑनलाइन दुनिया 1990 में एक तेजी से विशिष्ट संरचना के खिलाफ गई, जब पीसी शोधकर्ता टिम बर्नर्स-ली ने वर्ल्ड वाइड वेब की कल्पना की।

उपसंहार :और इंटरनेट का संपूर्ण अर्थ देना संभव नहीं है। यह इस पद के दायरे से परे है।



Post a Comment

0 Comments